Follow us:

Blog


Mumukshu Bhawan, Varanasi : Ishwar Kee Taraf Se Sewa Karne Kee Ek Aur Nayee Raah

Posted on 17-Aug-2022 04:22 PM
मुमुक्षु भवन, वाराणसी: ईश्वर की तरफ से सेवा करने की एक और नई राह
 
जैसा कि सर्व विदित है कि वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जो कि वाराणसी के सांसद भी हैं के प्रयासों से ‘‘श्री काशी विश्वनाथ काॅरिडोर’’ का निर्माण किया जा रहा है। इस काॅरिडोर का शिलान्यास 8 मार्च, 2019 को हुआ और 2 साल 8 माह बाद 13 दिसम्बर, 2021 को भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी ने ही बाबा विश्वनाथ के अभिषेक के साथ ही इस काॅरिडोर का लोकार्पण किया।
 
श्री काशी विश्वनाथ काॅरिडोर में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु पूरे देश से आकर भारत की सबसे प्राचीन नगरी वाराणसी स्थित ज्योर्तिलिंग बाबा विश्वनाथ के दर्शन करते हैं और गंगा जी के घाटों में गंगा आरती का आनन्द भी उठाते हैं। काॅरिडोर में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के साथ-साथ एक सेवा प्रकल्प मुमुक्षु भवन भी निर्मित किया गया है।
 
मुमुक्षु भवन क्या है?
‘‘काश्यम मरणं मुक्ति’’ ऐसी मान्यता है कि भारत के प्रमुख तीर्थस्थलों में केवल काशी को ही मोक्ष प्रदान करने का अधिकार है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव मृत शरीर के कानों में तारक मंत्र बोलते हैं। इसी मान्यता के चलते काशी में अंतिम समय बिताने और शरीर त्यागने की इच्छा कई लोग रखते हैं। इसलिए काशी के कई घाटों जैसे मणिकर्णिका घाट और हरिशचन्द्र घाट पर शवों का अंतिम संस्कार भी होता है।
 
मुमुक्षु भवन की सुविधाएँ: कुछ वास्तविक तस्वीरें
इन्हीं पौराणिक मान्यताओं को ध्यान में रखकर श्री काशी विश्वनाथ काॅरिडोर में गंगा तट स्थित मणीकर्णिका घाट से 100 मीटर की दूरी पर वैद्यनाथ भवन को मुमुक्षु भवन के रूप में बनाया है। तीन मंजिला भवन में लगभग 40 बेड हैं और साथ ही भोजन हाॅल और एक्टिविटी कक्ष भी है। यहाँ ऐसे बुजुर्ग जो काशी में अंतिम सांस लेना चाहेंगे वो रहेंगे अल्पावधि (अधिकतम 15 दिन) के लिए भी कुछ लोग रह सकेंगे।
 
तारा संस्थान द्वारा वृद्धाश्रम संचालन के अनुभव को देखते हुए संस्थान को श्री काशी विश्वनाथ काॅरिडोर के मुमुक्षु भवन का संचालन दिया गया है। संस्थान ने निर्णय किया है कि इस भवन में रहने वाले आवासियों के लिए यह पूर्णतया निःशुल्क होवे। अतः इस भवन के संचालन हेतु एक योजना हमारे दानदाताओं के लिए बनाई गई है। इसमें आप निम्न प्रकार से दान सहयोग कर सकते हैं:
 
मुमुक्षु भवन परम विशिष्ट सहयोगी सदस्य 1,00,000/-
इस राशि से निम्न कार्य होंगे:
  • मुमुक्षु भवन संचालन।
  • साल में एक बार बाबा विश्वनाथ के 51 अभिषेक।
  • साल में एक बार 51 निर्धन लोगों को काषी में भोजन।
 
मुमुक्षु भवन विशिष्ट सहयोगी सदस्य 51,000/-
इस राशि से निम्न कार्य होंगे:
  • मुमुक्षु भवन संचालन।
  • साल में एक बार बाबा विश्वनाथ के 31 अभिषेक।
  • साल में एक बार 31 निर्धन लोगों को काषी में भोजन।
 
मुमुक्षु भवन सहयोगी सदस्य 21,000/-
इस राशि से निम्न कार्य होंगे:
  • मुमुक्षु भवन संचालन।
  • साल में एक बार बाबा विश्वनाथ के 11 अभिषेक।
  • साल में एक बार 11 निर्धन लोगों को काषी में भोजन।
 
विनम्र अपील
 
श्रीमती कल्पना गोयल                     श्री दीपेश मित्तल
अध्यक्ष एवं संस्थापक                        सचिव एवं संस्थापक

Blog Category

WE NEED YOU! AND YOUR HELP
BECOME A DONOR

Join your hand with us for a better life and beautiful future